Saturday, July 4, 2009

कंबख्त इश्क

फिल्म समीक्षा

कंबख्त इश्क से कहानी नदारद

धीरेन्द्र अस्थाना

बड़े बजट, बड़े सितारों और बड़े दावों से भरी ‘कंबख्त इश्क‘ में निर्माता-निर्देशक एक अदद छोटी कहानी भी डाल देते तो शायद इस फिल्म का मुकद्दर कुछ और हो जाता। अक्षय कुमार, करीना कपूर, सिल्वेस्टर स्टेलोन, आफताब शिवदासानी और अमृता अरोड़ा जैसे सितारों से सजी यह फिल्म पूरी दुनिया के कुल 2030 (दो हजार तीस) सिनेमाघरों में रिलीज की गयी जो किसी भी हिंदी फिल्म के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। फिल्म का निर्माण बेहद भव्य और दिव्य पैमाने पर किया गया है। फिल्म से जुड़े प्रत्येक कलाकार ने अपना बेहतर देने का प्रयत्न किया है। लेकिन सिर्फ अभिनय क्या कर लेगा जब कहने के लिए कोई कहानी ही नहीं होगी। मजेदार बात यह है कि ‘कहानी‘ के साथ तीन लेखक जुड़े हुए हैं। पूरी फिल्म कुछ घटनाओं का ‘कोलाज‘ भर बन सकी है। इसी ‘कोलाज‘ से प्यार, इमोशन, ईगो, सेक्स, एक्शन और हास्य निचोड़ने की कोशिश की गयी है।
फिल्म को अच्छी ‘ओपनिंग‘ मिली है। मुंबई में भारी बारिश के बावजूद युवा दर्शकों की अच्छी खासी भीड़ फिल्म देखने पहुंची लेकिन आने वाले दिनों में यही संख्या बनी रहेगी, कहना मुश्किल है। फिल्म में कई स्थलों पर दर्शक हंस तो रहे थे लेकिन यह ‘सिचुएशनल हंसी‘ थी। एक ऑपरेशनके दौरान अक्षय कुमार के पेट में करीना कपूर की मंत्र वाली घड़ी छूट जाने से जुड़े हुए प्रसंग जरूर बेद दिलचस्प और मौलिक हैं। छोटी-मोटी मॉडलिंग करके अपनी डॉक्टरी की पढ़ाई की फीस अर्जित करने वाली करीना कपूर का अक्षय कुमार जैसे हॉलीवुड के स्टार स्टंटमैन से बेवजह चिढ़ना कहीं से भी तार्किक नहीं है। जबकि इसी चिढ़ को खींच कर पूरी फिल्म का ताना-बाना बुना गया है। फिर इसी चिढ़ को ‘अकारण‘ घोषित करके करीना को अहसास दिलाया गया है कि अक्षय का प्यार असली और करीना की चिढ़ नकली है। अक्षय-करीना के ‘लव ऐंड हेट‘ वाले इसी रिश्ते की रस्सी पर फिल्म के तमाम पात्र करतब दिखाते नजर आते हैं।
तो भी ‘कंबख्त इश्क‘ को कम से कम एक बार इन कारणों से देखा जा सकता है। अक्षय कुमार के एक्शन, इमोशन और कॉमेडी के लिए। करीना की खूबसूरती और बोल्ड दृश्यों के लिए। आफताब के बेहद सहज तथा जीवंत अभिनय के लिए। विदेशी लोकेशंस के लिए। कुछ अच्छे गानों और बेहतर संगीत के लिए। फिल्म में बरसते अक्षय-करीना के चुंबनों के लिए वह भी ‘लिप लॉक किसेस‘। सैफ और ट्विंकल आपने फिल्म देखी क्या?

निर्देशक: सब्बीर खान
निर्माता: साजिद नाडियाडवाला
कलाकार: अक्षय कुमार, करीना कपूर, आफताब शिवदासानी, सिल्वेस्टर स्टेलॉन, बोमन ईरानी, जावेद जाफरी।
संगीत: अनु मलिक
गीत: अन्विता दत्त गुप्ता

No comments:

Post a Comment